कृषि कानूनों के विरोध में किसानों के समर्थन में 25 जनवरी को प्रदर्शन  करेंगे उद्धव ठाकरे और शरद पवार, राजभवन तक निकलेगा मार्च

कृषि कानूनों के विरोध में किसानों के समर्थन में 25 जनवरी को प्रदर्शन करेंगे उद्धव ठाकरे और शरद पवार, राजभवन तक निकलेगा मार्च

मुंबई. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) और राकांपा प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) केन्द्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों के समर्थन में प्रदर्शन करेंगे.  केन्द्र सरकार की तरफ से पिछले साल सितंबर महीने में लाए गए नए तीन नए कृषि सुधार संबंधी कानूनों के विरोध में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और इसकी सीमाओं पर किसानों के प्रदर्शन करते हुए मंगलवार को 55 दिन हो गए. लेकिन, सरकार के साथ विरोध कर रहे किसान संगठनों की नौवें दौर की वार्ता के बावजूद अब तक कोई समाधान नहीं निकल पाया है.

नवाब मलिक ने आगे कहा कि किसानों की तरफ से नए कृषि कानूनों के विरोध में राजभवन तक मार्च भी निकाला जाएगा. कुछ किसान संगठनों ने मुंबई में 23 से 25 जनवरी तक विरोध प्रदर्शन की योजना बनाई है. राकांपा ने राष्ट्रीय प्रवक्ता मलिक ने कहा, ‘‘शरद पवार 25 जनवरी को (दक्षिण मुंबई के) आजाद मैदान में होने वाले प्रदर्शन में भाग लेंगे. राकांपा ने कृषि कानूनों का पहले भी विरोध किया है. मुख्यमंत्री और सत्तारूढ़ महा विकास आघाड़ी (शिवसेना-कांग्रेस-राकांपा गठबंधन) के नेता भी उसमें हिस्सा लेंगे.

सरकार का यह तर्क है कि इन नए कानूनों के जरिए कृषि क्षेत्र में निवेश के अवसर खुलेंगे और किसानों की आमदनी बढ़ेगी. लेकिन किसानों को डर है कि इन कानूनों के जरिए सरकार एमएसपी खत्म कर उन्हें उद्योगपतियों को भरोसे छोड़ देगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *